9251272715 : 9929789442 : | Add Reviews | Get Direction

24*7 Helpline

9251272715

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी क्या है और इसके फायेदे

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन शल्य चिकित्सा पद्धति) द्वारा ऑपरेशन मरीजों के लिए एक वरदान साबित हुई है। इस शल्य चिकित्सा पद्धति को की-होल सर्जरी या पिनहोल सर्जरी भी कहा जाता है। यह एक अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा पद्धति है जिसमें पेट के ऑपरेशन बहुत ही छोटे चीरों (0.5 से 1.सेमी.) के द्वारा संपन्न किए जाते हैं। पहले इन्हीं ऑपरेशनों के लिए 5 से 8 इंच तक के चीरे लगाने की आवश्यकता पड़ती थी।

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में मुख्य रूप से एक टेलीस्कोप को वीडियो कैमरा के साथ जोड़ा जाता है। इस टेलीस्कोप को छोटे चीरे के द्वारा (जो कि नाभि के नीचे बनाया जाता है) पेट में डाला जाता है एवं संपूर्ण पेट की सूक्ष्मता से जाँच की जाती है। सर्जन तथा उसकी टीम पेट के अंदर के संपूर्ण चित्र टीवी मॉनीटर पर देखकर ऑपरेशन करते हैं जिससे गलती की संभावना काफी कम रहती है। इस सर्जरी के लिए विशेष लंबे औजारों की आवश्यकता होती है। चूँकि इस सर्जरी में बहुत ही सूक्ष्म चीरे लगाए जाते हैं एवं पेट की मांसपेशियों को नहीं काटा जाता है, अतः मरीज को इस पद्धति से अनेक लाभ हैं।
Surgical Gastroenterologist at Bikaner,Laparoscopic Surgeon at Bikaner,Oncosurgeon at Bikaner,general surgeon at Bikaner

Related Blog

Content
Call Back 1